[ad_1]

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की एनुअल प्लेयर्स कॉन्टैक्ट लिस्ट अपडेट होने जा रही है. इस लिस्ट में दो नए क्रिकेटरों को जगह मिलेगी. ये दोनों क्रिकेटर कोई और नहीं, बल्कि इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच खेल रहे सरफराज खान (Sarfaraz Khan) और ध्रुव जुरेल (dhruv Jurel) हैं. सरफराज खान और ध्रुव जुरेल ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में डेब्यू किया था. यह उनका तीसरा टेस्ट मैच है.

बीसीसीआई (BCCI) ने पिछले महीने प्लेयर्स कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट जारी की थी, जो अगले साल 30 सितंबर तक के लिए है. बीसीसीआई की इस लिस्ट में 30 खिलाड़ी शामिल थे. लेकिन अब इस लिस्ट में सरफराज खान (Sarfaraz Khan) और विकेटकीपर बैटर ध्रुव जुरेल (dhruv Jurel) का नाम भी शामिल हो जाएगा. इन दोनों को ग्रेड सी में जगह मिलेगी. इस ग्रेड में शामिल हर खिलाड़ी को बीसीसीआई सालाना एक करोड़ रुपए देता है.

साल के बीच में कैसे मिलती है कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में जगह
बीसीसीआई ने 28 फरवरी को जो कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट जारी की थी, वह 31 अक्टूबर 2023 से 30 सितंबर 2024 तक के लिए है. अब सवाल उठता है कि क्या सरफराज खान और ध्रुव जुरेल को सेशन के बीच में इस कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में जगह कैसे मिली. तो इसका जवाब बीसीसीआई के नियमों में छिपा है. इस नियम के मुताबिक अगर कोई खिलाड़ी कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में शामिल नहीं है और इसके बावजूद अगर वह भारतीय टीम के लिए एक सेशन में 3 टेस्ट या 8 वनडे या 10 टी20 खेल ले तो खुद-ब-खुद इस लिस्ट में शामिल हो जाता है. ऐसा होने पर उसे ग्रेड सी में जगह मिल जाती है.

बीसीसीआई ने 28 फरवरी को जब कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट जारी की थी, तब इसकी सूरत ये थी…
A+ ग्रेड: रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा (7 करोड़ रुपए सालाना).
A ग्रेड: आर अश्विन, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, केएल राहुल, शुभमन गिल और हार्दिक पंड्या (5 करोड़ रुपए सालाना)..
B ग्रेड: सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और यशस्वी जायसवाल (3 करोड़ रुपए सालाना).
C ग्रेड: रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, ऋतुराज गायकवाड़, शार्दुल ठाकुर, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, जितेश शर्मा, वॉशिंगटन सुंदर, मुकेश कुमार, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह, केएस भरत, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान और रजत पाटीदार (1 करोड़ रुपए सालाना).

Tags: BCCI, India Vs England, Sarfaraz Khan

[ad_2]

Source link