[ad_1]

अमेरिका की एक विधवा बुजुर्ग महिला की उस वक्त खुशी का ठिकाना नहीं रहा, जब उसे उसके दिवंगत पति द्वारा इनवेस्ट किए गए स्टॉक का रिटर्न मिला. 96 साल की रुथ गॉट्समैन को हाल ही में बर्कशायर हैथवे स्टॉक से 1 बिलियन डॉलर यानी कि 82 अरब रुपये से भी ज्यादा पैसे मिले हैं. महिला ने बताया कि वह पूरी राशि अल्बर्ट आइंस्टीन कॉलेज ऑफ मेडिसिन को दान करने वाली हैं ताकि वहां पढ़ रहे बच्चों की फीस माफ हो सके और वे चिंता मुक्त पढ़ाई कर सकें.

गॉट्समैन ने द न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया, ‘मुझे बिना बताए, उसने (पति) बर्कशायर हैथवे स्टॉक का एक पूरा पोर्टफोलियो छोड़ दिया था. इन पैसों को लेकर उनका एकमात्र निर्देश था कि आपको जो भी सही लगे वही करें.’ गॉट्समैन ने बताया कि वह यह तय नहीं कर पा रही थी कि इतनी बड़ी राशि का क्या किया जाए?

अल्बर्ट आइंस्टीन कॉलेज ऑफ मेडिसिन को दान
गॉट्समैन ने बाताया कि काफी सोचने और बच्चों की सलाह सुनने के बाद वह पूरा पैसा न्यूयॉर्क के ही सबसे गरीब इलाके ब्रोंक्स में अल्बर्ट आइंस्टीन कॉलेज ऑफ मेडिसिन को पूरी धन राशि दान करेंगी. मालूम हो कि गॉट्समैन इसी कॉलेज की पूर्व प्रोफेसर रह चुकी हैं और वह वर्तामान में इसी कॉलेज की बोर्ड ऑफ डॉयरेक्टर हैं.

रुथ गॉट्समैन-

छात्रों को खुद जा कर दी खुशखबरी
पिछले सोमवार को गॉट्समैन ने कॉलेज के सभागार में छात्रों को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने छात्रों के सामने जैसे ही कहा कि सभी का फीस माफ! सभागार में छात्र तालियाँ बजाने लगे और अपनी सीटों से उछल पड़े, कुछ रोने लगे. कॉलेज ने बच्चों का वीडियो भी शेयर किया है. गॉट्समैन ने टाइम्स को बताया, ‘मैं आइंस्टीन में छात्रों को फंड देना चाहती थी ताकि उन्हें मुफ्त ट्यूशन मिले.’

New York 2024 03 d0939223892175c600ff019afd6262ca

खुशी से झूमे छात्र

आजीवन मुफ्त शिक्षा
स्कूल ने बताया कि फोर्थ इयर के छात्रों का फीस माफ होगा. इस साल अगस्त से शुरू होकर, सभी वर्तमान बैच के साथ-साथ कॉलेज में आने वाले छात्र मुफ्त पढ़ेंगे. @EinsteinMed ने लिखा प्रोफेसर एमेरिटा डॉ. रूथ गॉट्समैन ने #MontefioreEinstein को एक परिवर्तनकारी उपहार दिया है. जो देश के किसी भी मेडिकल स्कूल के लिए बहुत बड़ा है. यह सुनिश्चित करता है कि किसी भी छात्र को दोबारा ट्यूशन न देना पड़ेगा.

Tags: America News, Donation, Viral news



[ad_2]

Source link