[ad_1]

नई दिल्ली. टेस्ट क्रिकेट का इतिहास 148 साल से भी ज्यादा पुराना है. सबसे पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की टीम के बीच खेला गया था. टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहली जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया की टीम के नाम ही है. इंग्लैंड को हराकर कंगारू टीम ने यह कामयाबी हासिल करते हुए इतिहास के पन्ने में नाम दर्ज कराया था. आयरलैंड इस लिस्ट में शामिल होने वाले नई टीम बनी है. अफगानिस्तान को हराकर इस टीम ने अपनी पहली टेस्ट जीत हासिल की.

टेस्ट क्रिकेट का पहला मुकाबला साल 1876-77 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था. टेस्ट इतिहास के इस ऐतिहासिक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड की टीम को 45 रन से हराया था. महज 4 दिन में पहली टेस्ट जीत हासिल करने के साथ ही इस टीम ने ऐसा करिश्मा किया था जिसे इसके बाद कोई और टीम नहीं दोहरा पाई. भारत ने अपना पहला टेस्ट मैच 1932 में खेला था और उसे पहली जीत 1951 में मिली.

टीम की पहली टेस्ट जीत

पहली टेस्ट जीत की बात करें तो सबसे कम वक्त में ऑस्ट्रेलिया ने इसे हासिल किया था. पहले मुकाबले में इंग्लैंड को उसने 4 दिन में हराया था. दूसरे नंबर पर पाकिस्तान की नाम आता है. भारत के साथ 16 अक्टूबर 1952 में पहली सीरीज खेलने उतरी टीम ने दूसरे मुकाबले में जीत दर्ज कर लिया था. 11 दिन में यह कमाल कर लिस्ट में पाकिस्तान दूसरी सबसे जल्दी पहली टेस्ट जीत हासिल करने वाली टीम बनी थी.



इंग्लैंड की टीम को पहली जीत अपने टेस्ट खेलने के 21वें दिन मिली थी. वेस्टइंडीज को पहली टेस्ट जीत हासिल करने में 1 साल 248 दिन का वक्त लगा था. जिम्बाब्वे ने 2 साल 17 दिन का वक्त लेकर पहली टेस्ट जीत हासिल की थी. श्रीलंका ने 3 साल 208 जबकि बांग्लादेश की टीम ने 4 साल 62 दिन में यह उपलब्धि हासिल की थी



आयरलैंड ने 5 साल 294 दिन में पहली टेस्ट जीत हासिल कर लिस्ट में जगह बनाई है. साउथ अफ्रीका की टीम ने 16 साल 299 दिन में इस फॉर्मेट में पहली बार जीत का स्वाद चखा था. भारत को पहली जीत के लिए 19 साल 231 दिन का वक्त लग गया था जबकि न्यूजीलैंड 26 साल के इंतजार के बाद पहली बार टेस्ट मैच जीता था.

Tags: India Vs England, India Vs Pakistan



[ad_2]

Source link