[ad_1]

नई दिल्ली. यशस्वी जायसवाल को अभी इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किए साल भी नहीं हुए है, लेकिन यह खिलाड़ी टीम इंडिया का जरूरी सदस्य बन गया है. यशस्वी ने छोटी सी उम्र में इतने रिकॉर्ड बना डाले हैं, जो कई क्रिकेटर अपने पूरे करियर में नहीं बना पाते. करियर तो छोड़िए, यशस्वी ने सिर्फ एक महीने में भी इतनी धमाकेदार बैटिंग की कि सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर, कपिल देव, विराट कोहली जैसे दिग्गजों के कई रिकॉर्ड पीछे छूट गए. यही वजह रही कि आईसीसी ने यशस्वी जायसवाल को फरवरी 2024 का प्लेयर ऑफ द मंथ चुना है. तो आज बात यशस्वी जायसवाल के पांच चुनिंदा प्रदर्शन या रिकॉर्ड की ही.

एक सीरीज में 712 रन
यशस्वी जायसवाल ने इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट सीरीज में 712 रन बनाए. यह पिछले 50 साल में किसी एक सीरीज में भारतीय बैटर द्वारा बनाए गए सबसे अधिक रन है. ओवरऑल रिकॉर्ड की बात भी करें तो भारतीय बैटर्स में सिर्फ सुनील गावस्कर ही एक सीरीज में यशस्वी से ज्यादा रन बना पाए हैं. गावस्कर ने 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 774 रन बनाए थे.

विराट या रोहित कौन बेस्ट? देश के सबसे बड़े बैटर को टीम से बाहर करने की साजिश! क्या आसान है यह फैसला

एक सीरीज में 26 छक्के
यशस्वी जायसवाल ने भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में 26 छक्के लगाए. यह एक टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक छक्कों का रिकॉर्ड है. इससे पहले यह रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम था, जिन्होंने 2019-20 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक सीरीज में 19 छक्के लगाए थे.

एक सीरीज में 2 दोहरे शतक
यशस्वी जायसवाल ने इंग्लैंड के खिलाफ लगातार दो टेस्ट मैच में दोहरे शतक लगाए. इसके साथ ही वे लगातार दो टेस्ट मैच में दोहरे शतक लगाने वाले तीसरे भारतीय बैटर बन गए हैं. उनसे पहले सिर्फ विनोद कांबली और विराट कोहली ही यह कारनामा कर सके हैं.

कम उम्र में दोहरा शतक
यशस्वी जायसवाल ने महज 22 साल की उम्र में अपना पहला दोहरा शतक (टेस्ट) बनाया. यशस्वी सबसे कम उम्र में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय बैटर्स की लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं. उनसे कम उम्र में यह कमाल सिर्फ सुनील गावस्कर और विनोद कांबली ही कर पाए थे.

पहली 3 पारी 150+ की
यशस्वी जायसवाल ऐसे पहले भारतीय बैटर हैं, जिन्होंने अपने पहले तीनों शतक को 150 रन से बड़ी पारी में तब्दील किया. उन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ 171 रन बनाए थे. इसके बाद उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ क्रमश: 209 और 214 रन की पारियां खेलीं.

एक पारी में 12 छक्के
यशस्वी जायसवाल ने इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट टेस्ट मैच में 214 रन की नाबाद पारी खेली थी. उन्होंने इस पारी में 12 छक्के लगाए थे. यह टेस्ट मैचों में एक पारी में सबसे अधिक छक्के का विश्व रिकॉर्ड है. यशस्वी के अलावा सिर्फ पाकिस्तान के वसीम अकरम ही एक पारी में 12 छक्के लगा पाए हैं. उन्होंने यह कमाल जिम्बाब्वे के खिलाफ किया था.

डब्ल्यूटीसी में हजार रन बनाने वाले अकेले बैटर
यशस्वी जायसवाल ने मौजूदा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 1028 रन बनाए हैं. वे डब्ल्यूटीसी की मौजूदा साइकल में एक हजार से ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के एकमात्र बैटर हैं. ऑस्ट्रेलिया के उस्मान ख्वाजा 943 रन के साथ दूसरे नंबर पर हैं.

16वीं पारी में हजार रन
यशस्वी जायसवाल ने अपने 9वें टेस्ट की 16वीं पारी में ही 1000 रन पूरे कर लिए. इस तरह वे सबसे कम मैच में हजार रन बनाने वाले बैटर्स की लिस्ट में दूसरे नंबर पर आ गए. उनसे कम टेस्ट मैच में यह कमाल सिर्फ डॉन ब्रैडमैन ही कर पाए हैं. ब्रैडमैन ने 7वें टेस्ट मैच की 13वीं पारी में अपने 1000 रन पूरे किए थे.

70 दिन में 740 रन
यशस्वी जायसवाल टेस्ट क्रिकेट में साल 2024 में सबसे अधिक रन बनाने वाले बैटर भी हैं. उन्होंने इस साल 6 टेस्ट मैचों में 74 की औसत से 740 रन बनाए हैं. उनके अलावा एक भी बैटर इस साल अब तक 500 रन भी नहीं बना पाया है. शुभमन गिल 498 रन के साथ दूसरे नंबर पर हैं. सही मायने में यशस्वी जायसवाल ने ये रन तकरीबन 70 दिन में ही बना डाले हैं. यशस्वी 2024 में आखिरी बार 9 मार्च को मैदान पर उतरे थे.

एक महीने में ठोक दिए 560 रन
आईसीसी ने यशस्वी जायसवाल को फरवरी का बेस्ट क्रिकेटर चुना है. इसलिए उनके फरवरी 2024 के प्रदर्शन को भी देख लेते हैं. 22 साल के यशस्वी ने 29 दिन के इस महीने में इंग्लैंड के खिलाफ 3 टेस्ट मैच खेले और 112 की औसत से 560 रन बनाए. उन्होंने इस दौरान 20 छक्के लगाए, जो इंग्लिश गेंदबाजों पर उनके दबदबा को बताता है. उन्होंने इसी महीने दो दोहरे शतक ठोके. कोई शक नहीं कि फरवरी का महीना यशस्वी जायसवाल के नाम रहा.

Tags: ICC, India Vs England, Yashasvi Jaiswal

[ad_2]

Source link