[ad_1]

2 घंटे पहलेलेखक: तस्वीर तिवारी

  • कॉपी लिंक
comp 202 1709913170

रणदीप हुड्डा और इलियाना डिक्रूज स्टारर फिल्म ‘तेरा क्या होगा लवली’ आज सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है। बलविंदर सिंह जंजुआ द्वारा निर्देशित इस फिल्म की कहानी रंग भेदभाव और दहेज प्रथा पर आधारित है। फिल्म के राइटर कुणाल मांडेकर और को-राइटर अनिल रुधान हैं। फिल्म की कहानी को लेकर कुणाल मांडेकर और अनिल रुधान ने दैनिक भास्कर से खास बातचीत की।

कुणाल मांडेकर ने बातचीत के दौरान बताया कि हमारे समाज में रंग भेदभाव सालों से चला आ रहा है। ये एक बड़ा मुद्दा है जो हम फिल्म के जरिए समाज के सामने लाना चाहते हैं। रंग भेद के अलावा फिल्म में दहेज जैसी कुप्रथा के बारे में भी दिखाया गया है। उन्होंने ये भी बताया कि बतौर राइटर वो शाहरुख खान के साथ भी काम करना चाहते हैं।

comp 21 1 1709912000

फिल्म के कॉन्सेप्ट को लेकर कुणाल ने कहा- मैंने शुरुआत से ही अपने आस-पास इस तरह का माहौल देखा था। समाज में रंगभेद आज भी कुछ जगहों पर कम तो कुछ जगहों पर ज्यादा है। रंगवाद शादी-विवाह के मामले में लड़कियों को सबसे ज्यादा झेलना पड़ता है। यही सोचकर उन्होंने ये कहानी एक ऐसी लड़की के ऊपर लिखी है, जिसके सांवले रंग की वजह से उसे काफी कुछ सहना पड़ता है।

comp 4211709119020 1709913261

कुणाल ने बताया- मुझे कहानी का आइडिया मिल चुका था। मैंने कहानी फिल्म के को-राइटर अनिल रुधान को सुनाई। इसके बाद हम दोनों ने मिलकर इसपर काम किया। अनिल रुधान ने कहा कि हमारे समाज में दहेज लेना और देना बहुत सामान्य सा हो गया है। जो दहेज नहीं दे सकते हैं, उनको मजबूरी में दहेज देना पड़ता है। क्योंकि इसे रीति-रिवाज जैसा बना दिया गया है।

comp 21 1709912045

कुणाल मांडेकर ने इस कहानी का उद्देश्य बताते हुए बताया- इस कहानी का उद्देश्य हर व्यक्ति को यह एहसास कराना है कि केवल दिल का सच्चा रंग मायने रखता है और कुछ नहीं। उन्होंने कहा- समाज में दोनों मुद्दों को दिखाना जरूरी है। क्योंकि इस कुप्रथा के चलते कई लोगों को दबाया जाता है। बहुत से ऐसे लोग हैं, जो सामने आकर इस बारे में बात नहीं कर पाते हैं।

comp 4231709118993 1709913293

अनिल रुधान ने एक उदाहरण के तौर पर बताया कि जिन घरों में दो बेटियां होती हैं। उनमें से अगर एक सांवली और दूसरी गोरी हो, तो आप वहां भी रंगवाद पाएंगे। सांवली लड़की को बचपन से ही ये महसूस कराया जाएगा कि उसके लिए रिश्ते कम आएंगे। दहेज ज्यादा देना पड़ेगा। उन्होंने कहा- इसी को ध्यान में रखते हुए हमने ये कहानी तैयार की है।

राइटर कुणाल मांडेकर।

राइटर कुणाल मांडेकर।

पिता से मिली लिखने की कला- कुणाल मांडेकर

कुणाल ने अपने करियर के शुरुआती दौर के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि वो नागपुर के रहने वाले हैं। उन्हें लिखने की कला उनके पिता से मिली है। उन्होंने कहा- मेरे पिता को लिखने का बहुत शौक रहा है। शुरुआत में कुणाल न्यूजपेपर में काम करते थे। सोचने और लिखने की कला शुरू से ही अच्छी थी। उन्हें एक व्यक्ति ने मीडिया की पढ़ाई करने की सलाह दी।

यहीं से उनके करियर में अलग मोड़ आया। उन्होंने मीडिया में बतौर एडिटर कई सालों तक काम किया।

को-राइटर अनिल रुधान।

को-राइटर अनिल रुधान।

लेकिन लिखने का सिलसिला कभी बंद नहीं किया।

कुणाल और अनिल ने बताया कि ये उनकी पहली कहानी थी। उन्होंने पहली बार में जिस डायरेक्टर को कहानी सुनाकर अप्रोच किया, वो कहानी से बहुत इंप्रेस हुए। इस कहानी पर फिल्म बनाने के लिए वो मान गए। कुणाल और अनिल के लिए ये पहली बड़ी सफलता थी।

अनिल रुधान ने बताया कि उन्हें लिखने का शौक बचपन से था। लेकिन उसे किस तरह करियर में लाया जाए। ये समझ नहीं आ रहा था। बहुत सोचने के बाद उन्होंने वीडियो एडिटिंग का कोर्स किया। इत्तेफाक से कुणाल और अनिल की मुलाकत हुई। लिखने का शौक रखने वाली इनकी जोड़ी ने जबरदस्त कहानी तैयार की।

comp 22 1709912200

ओटीटी और सिनेमा के बारे में बात करते हुए कुणाल ने कहा कि ओटीटी आने से सिनेमा में बहुत परिवर्तन आया है। जो लोग केवल बड़ी फिल्में देखने थिएटर्स जाया करते थे। आज वो अपने घर में आराम से बैठकर फिल्में और वेब सीरीज एंजॉय कर रहे हैं। उन्होंने कहा- ओटीटी पर बहुत अच्छे कंटेंट पर काम हो रहा है। इससे बहुत से एक्टर्स, राइटर, डायरेक्टर को काम भी मिला है। ओटीटी के आने से रोजगार काफी बढ़ा है।

अनिल का कहना है कि हमारी ऑडियंस अब सिलेक्टिव हो गई है। अब हम उनकी पसंद समझकर हर तरह के कंटेंट पर काम कर सकते हैं।

comp 23 1709912223

कुणाल और अनिल ने इस फिल्म से राइटिंग में डेब्यू किया है। लेकिन जब उनसे पूछा गया कि सलमान खान, शाहरुख खान और आमिर खान में से आपको किसी एक के साथ काम करना हो, तो वो कौन होगा। इसका जवाब देते हुए कुणाल ने कहा- मुझे पसंद तीनों हैं, लेकिन किसी एक को चुनना हो, तो मैं शाहरुख खान के साथ काम करना चाहता हूं। उन्होंने कहा कि शाहरुख बहुत मैजिकल एक्टर हैं। उनके अंदर एक चार्म है, उनके आस-पास रहने वाले लोगों को वो महसूस होता है।

इलियाना के ऊपर है फिल्म की कहानी

इलियाना डिक्रूज ने लवली का किरदार निभाया है, जो इन जटिल परिस्थितयों से गुजरती है। इस फिल्म में रणदीप हुड्डा, इलियाना डिक्रूज और करण कुंद्रा जैसे एक्टर लीड रोल में नजर आएंगे।

[ad_2]

Source link